Wednesday, June 24, 2020

वो शख्स इस तरह मुझे बदनाम कर गया



Re-written Gazal
****************************
***
वो शख्स इस तरह मुझे बदनाम कर गया,
दिल में छुपे वो राज़ सर-ए-आम कर गया ।

नफरत नहीं मगर जो कहा बेवफ़ा मुझे,
वो शख्स इस तरह मुझे बे-दाम कर गया ।

रुक्सत हुआ तो दिल में लिए बोझ था बहुत,
वो जाते-जाते दोस्ती नीलाम कर गया ।

रुतबे पे अपने मुझको था क्या-क्या गुमाँ मगर,
किस-किस अदा से शह्र में बदनाम कर गया ।

दिलचस्प बात ये कि मुझे इल्म ही नहीं,
अपने वो क़र्ज़ सारे मेरे नाम कर  गया ।

इतनी सी आरज़ू है कोई कह सके उसे,
है कौन जिसके वास्ते वीरान कर गया ।

चर्चा भी उसकी शह्र में इज़्ज़त भी बढ़ चली,
ऐसा लगा वो ख़ुद को सुलेमान कर गया ।

ऐ 'हर्ष' ऐसी दुनियाँ में कैसे जियेगा अब,
दिल में बसा जहान वो शमशान कर गया ।

ये ज़ुल्म ये हया ओ सज़ा उसने दी मुझे,
अब सोचता हूँ वो मुझे इंसान कर गया ।

----हर्ष महाजन 'हर्ष'
221 2121 1221 212
मिलती है ज़िन्दगी में मुहब्बत कभी कभी

11 comments:

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. मेरी कृति को चर्चा मंच पर स्थान देने के लिए बहुत बहुत शुक्रिया ।
    सादर ।

    ReplyDelete
  3. शानदार ग़जल सर।
    सादर।

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया श्वेता जी ।

      Delete
  4. बहुत बढ़िया ग़ज़ल

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत धन्यवाद आदरणीय ।

      Delete
  5. Replies
    1. शुक्रिया आदरणीय ।

      Delete
  6. वाह बेहतरीन 👌

    ReplyDelete
    Replies
    1. बेहद शुक्रिया अनुराधा जी ।

      Delete
  7. बहुत ही सुन्दर ।

    ReplyDelete