Sunday, January 23, 2022

आँगन में मेरे है जो शज़र तुमको इससे क्या

आँगन में मेरे है जो शज़र तुमको इससे क्या,
उजड़ेगा इससे मेरा ही घर तुमको इससे क्या ।

रहबर भी मिल सका न कोई इतनी भीड़ में, 
मुश्किल से कट रहा है सफ़र तुमको इससे क्या ।

माँ-बाप बेच कर थे मकाँ तुमको दे गए,
दर दर भटक रहे वो इधर तुमको इससे क्या ।

किस दर्द से गुजरता है शब्दों से खेलकर,
शायर करे कमाल मगर तुमको इससे क्या ।

दीवार ग़ल्त-फहमी की तुमने जो की खड़ी,
बिछुड़ा था मेरा लखत-ए-जिगर तुमको इससे क्या ।

टुकड़ों में बँट गया था जिगर माँ का पल में यूँ,
बेटी चली जो छोड़ पिहर तुमको इससे क्या ।

हर्ष महाजन 'हर्ष'
221 2121 1221 212

12 comments:

  1. मेरी कृति को पांच लिंको पर साझा करने हेतु बहुत बहुत शुक्रिया आपका आदरनीय यशोदा जी ।

    ReplyDelete

  2. किस दर्द से गुजरता है शब्दों से खेलकर,
    शायर करे कमाल मगर तुमको इससे क्या
    .. सच आसान नहीं है मन का गुबार निकल कर कमाल दिखाने का हुनर

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपकी आमद औऱ उस पर आपकी होंसला अफ़ज़ाई के लिए तहे दिल से बहुत बहुत शुक्रिया आदरणीय।💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

      Delete
  3. किस दर्द से गुजरता है शब्दों से खेलकर,
    शायर करे कमाल मगर तुमको इससे क्या ।
    अथाह दर्द से भरी हुई अत्यंत मार्मिक व दिल को छू जाने वाली रचना

    ReplyDelete
    Replies
    1. पसंदंगी आपकी गहन समीक्षा के लिए बहुत बहुत शुक्रिया आपका💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

      Delete
  4. व्यथित हृदय की शानदार अभिव्यक्ति ।
    उम्दा/ हृदय स्पर्शी सृजन।

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपकी आमद औऱ उस पर आपकी होंसला अफ़ज़ाई के लिए तहे दिल से बहुत बहुत शुक्रिया । इस बज़्म को यूँ ही रौशन करते रहिए आदरणीय।💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

      Delete
  5. रहबर भी मिल सका न मुझे इतनी भीड़ में,
    मुश्किल से कट रहा है सफ़र तुमको इससे क्या ।
    .
    वाह क्या पंक्तियाँ है अद्भुत

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत शुक्रिया, आपको ये पेशकश पसंद आई । सच कहूं तो ये आपकी दरियादिली औऱ ऊपर वाले का कर्म है आदरनीय ।💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

      Delete
  6. बहुत बढ़िया प्रस्तुति हर्ष जी। आपकीगजलें अपनी अलग पहचान रखती हैं। बहुत बढ़िया शेर हैं सभी। ये शेर आँखें छलका गया 👌👌
    टुकड़ों में बँट गया था जिगर माँ का पल में यूँ,
    बेटी चली जो छोड़ पिहर तुमको इससे क्या ।//
    सच है बिटिया के दूर जाने की पीड़ा बहुत मर्मान्तक हैं। भावपूर्ण रचना के लिए हार्दिक आभार और अभिनंदन आपका 🙏🙏

    ReplyDelete
    Replies
    1. रेणु जी सबसे पहले तो आपका होंसिला अफ़ज़ाई के लिए बहुत बहुत शुक्रिया । जहां तक पेशकश का सवाल है आपकी समीक्षा का हमेशा मुंतज़र रहूंगा । अच्छा लगा आने अपना कीमती वक़्त मेरी इस पेशकश पर दिया ।💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

      Delete
  7. प्रतिलिपी पर मुझे फॉलो कर सकते हैं

    https://pratilipi.page.link/b9AidpDb6pFDD8P38

    ReplyDelete